स्कूल में वृक्षारोपण दिवस के अवसर पर पौधे लगाये

118

अलीगढ। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के एबीके हाई स्कूल गल्र्स एसटीएस स्कूल एवं अब्दुल्ला स्कूल में वृक्षारोपण दिवस के अवसर पर पौधे लगाये गये तथा वृक्षों की प्रासंगिकता एवं आवश्यकता के प्रति छात्राओं में जागृति उत्पन्न की गई। एबीके गल्र्स स्कूल में कार्यक्रम का शुभारंभ प्रातः काल की असेम्बली से हुआ। समन्वयक डाॅ। फरहत परवीन ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि स्वस्थ जलवायु के लिये पौधे अति आवश्यक हैं इसलिये अधिक से अधिक पौधे लगाये जायें तथा हरियाली उगाई जाये।

इस अवसर पर छात्रायें अपने साथ विभिन्न प्रकार के सजावटी पौधे लेकर आयीं थी। टीचर इंचार्ज श्रीमती अफशां जायसी ने छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए उनकी सहायता से वृक्षारोपण किया। श्रीमती शहाना बेगम, कौसर शहाब, यूएन नाज़मीन, शहनाज, परवीन सिद्दीकी तथा अन्य अध्यापिकाओं ने भी वृक्षा रोपण किया। अंत में मेहताब अहमद ने उपस्थितजनों के प्रति आभार व्रूक्त किया। इसके अतिरिक्त एसटीएस स्कूल में वन महोत्सव अभियान के तहत स्कूल परिसर में 50 से अधिक पौधे लगाये गये। इस अभियान की शुरूआत स्कूल के कार्यवाहक प्रिन्सिपल फरीद अहमद सिद्दीकी ने परीक्षा प्रभारी मोहम्मद आलमगीर के साथ मिलकर की।इस अवसर पर फरीद अहमद सिद्दीकी ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिये आवश्यक है कि बड़ी तादाद में पौधे लगाये जाये।

इससे जहाॅ वातावरण बेहतर होगा वहीं ग्लोबल वार्मिंक की समस्या से लड़ने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि नौरंगीलाल इंटर काॅलेज द्वारा विभिन्न स्कूलों में शुरू किये गये अभियान के तहत एसटीएस स्कूल में भी बड़ी संख्या में विभिन्न प्रकार के पौधे लगाये जायेंगे।इस अवसर पर स्कूल के शिक्षक मोहम्मद अदनान खान, मोहम्मद आसिम और श्रीमती फोजिया फरीदी के अलावा बड़ी संख्या में छात्र भी मौजूद थे। अब्दुल्लाह स्कूल में भी वन महोत्सव के तहत स्कूल परिसर में भी वृक्षा रोपण अभियान की शुरूआत स्कूल अधीक्षिका सुश्री उमरा ज़हीर के नेतृत्व में हुई। इस अभियान में स्कूल की शिक्षिकाओं और छात्राओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

Please follow and like us: